Epathshala App क्या है और कैसे डाउनलोड करे। PC & mobile में....

Epathshala App क्या है और कैसे डाउनलोड करे। 

लेखक - दीपक जांगिड़                    कैटेगरी - टेक्नोलॉजी              date - 29/07/2019 

 आज के इस  डिजिटल युग में हर चीज़ डिजिटल है और कोई भी चीज़ इससे अछूती  नहीं है ,आज हर काम टेक्नोलॉजी की  मदद से होता है छाए कोई भी मुश्किल काम हो हल हो जाता है। 
और इससे हमारी पढाई भी अछूती नहीं है  digitalize  हो गयी है।

 आज हर स्टडी मटेरियल सब इंटरनेट पर मिल जाता है छाए आपको newspaper ऑफलाइन मिले न मिले पर हम न्यूज़ को इंटरनेट पर लाइव और कुछ समय बाद ही देख सकते है।  हम इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की मदद से बुक्स ,न्यूज़ पेपर ,एनालिसिस एंड न्यूज़ को लाइव और भी कई सारे तरीको से देख सकते है। 

Epathshala क्या है -

बसीकली यह पाठशाला का डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसमे हम बुक्स और स्टडी मटेरियल को इंटरनेट पर पढ़ सकते है और उन्हें ऑफलाइन डाउनलोड करके भी रीड  कर सकते है , और यह दूरदराज और  गरीब स्टूडेंट्स के लिए एक वरदान की तरह है।  और बिना पैसे खर्च किये वो लोग भी बुक्स पढ़ सकते है जिनके पास बुक्स खरीदने के [पैसे भी नहीं है  और आज यह पथ सब अपनाने लगे है।और समय के हिसब से ख़फ़ी ट्रेंड में है   और इससे पेपर की भी बचत होती है जिससे पर्यावरण साफ रहता है। 

Epathshala App क्या है -

epathshala app logo . how to download this.

यह  एप्लीकेशन भारत सरकार  की  राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद    ने November 2015 में इसको लॉन्च किया था. और यह मानव संसाधन मंत्रालय   की देखरेख में इसे लॉन्च किया गया  था और अभी भी इसपर नियंत्रण है। इसकी लॉन्चिंग सुष्मा स्वराज ने की थी ;और यह एप्प    स्टूडेंट्स को NCERT की  " कक्षा -1 से लेकर  कक्षा -12 " की किताबे मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाएगी , जिससे सब इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर फ्री में किताबे पढ़ सकते है। 

किन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है यह एप्लीकेशन -

यह [प्लिकशन विंडोज और एंड्राइड  दोनों पर उपलब्ध है और और  आप इसे अपने फ़ोन और कंप्यूटर में  इंस्टाल करके फ्री में किताबे पढ़ सकते है। 

 कैसे डाउनलोड करे इसको --

]epathshal app kya haia ur kaise ise download kare.

इस एप्लीकेशन को इस आर्टिकल के दिए लिंक पर क्लीक करके डाउनलोड कर सकते है -

Android  फ़ोन के लिए -  DOWNLOAD NOW

  WINDOWS  के लिए  -   DOWNLOAD NOW

अगर आप आप फ़ोन में डाउनलोड करना चाहते है तो बस आपको प्ले स्टोर में जाना है और टाइप करना है : " EPATHSHALA " और अप्प आपके सामने प्रकट हो जायेगा बस आपको उसको   करना हैं और यूज़  करना है। 

कैसे उपयोग करे  --

इनस्टॉल करने के बाद जब आप उसको पहली  बार ओपन करोगे तब आपको  वहा पर एक प्रोफाइल बनानी होगी , और  ओपन  ऑप्शन आपको दिखाई देंगे।
epathshala app kya hai aur ise kaise download kare.

  • स्टूडेंट 
  • टीचर 
  • एडुकेटर 
  • पैरेंट 
आपकी कैटगरी जो भी हो उसको क्लीक करना है और आपको कुछ इनफार्मेशन उसमे fill करनी है यह मस्ट है। 
बस ऐसा करने के बाद आपका एप्प  पूरी तरह से  तैयार है और ओपन कर के आप अपनी मन पसंद क्लास बुक को ऑनलाइन भी पढ़ सकते है और डाउनलोड करने भी पढ़ सकते है।
epathshal app kya hai aur kaise download kare.


At Last  -
आज का मेरा आर्टिकल " Epathshala App क्या है और कैसे डाउनलोड करे। " कैसा लग कमेंट करके ज़रूर बताये और आप ऐसी ही और  जानकारी चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग को विजिट कर सकते है।
उम्मीद करता हु की आपको मेरी जानकारी पसंद आयी होगी।  आपका मेरा आर्टिकल  पढ़ने के लिए धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments