आरोग्य सेतु एप्प क्या है और इसे कैसे उपयोग करे ?

आरोग्य  सेतु एप्प  क्या है और  इसे कैसे उपयोग करे ?


आज पूरी दुनिया कोरोना नाम की महामारी से आतंकित है  और कही भी इससे निपटने  के लिए कही  कोई भी आशा की किरण नजर नहीं आरही है।  और इस मुश्किल के आगे बड़े बड़े देशो  ने भी घुटने टेंक दिए है  और अपने आपको दुनिआ की महाशक्ति कहने वाला अमेरिका भी खून के आशु रो रहा है। 

 अब तक ज्ञात बीमारियों में सबसे दुर्लभ बीमारी है कोरोना और इस  वजह  इसका कोई  वेक्सीन विकसित नहीं हुआ है और वैज्ञानिको द्वारा इसके विषय में प्रयास जारी है। और जल्द ही इसका  टीका बन जायेगा।

खैर हम आज की बात करे तो ये अज्ञात बीमारी है और इसके  फैलने की दर खाफी ज्यादा है परन्तु हर मुश्किल का हल भी होता है ये एक ऐसी बीमारी है जो केवल बीमार व्यक्ति के द्वारा ही ठीक की जा सकती है। 

क्या है कोरोना वायरस?
कोरोना वायरस का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या  होती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है. इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था. डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है। 


यह कैसे फैलता है -

यह विभिन्न जगहों पर अलग अलग  जिन्दा रह सकता है  उस संक्रिमित चीज  व्यक्ति को हाथो से छूते  उसके जीवांश हमारे हाथो  आजाते है और   और वो कीटाणु हाथो के जरिये  शरीर में   प्रवेश कर  जाते है। 
इसके बचाव  केवल एक तरीका है सोशल डिस्टन्सिंग।  यानि लोगो  केवल अपने घर में रहे  बाहर न निकले और किसी से हाथ न मिलाये आदि ऐसे उपाय करे.

सरकार के इसे  रोकने के प्रयास -

सरकार  रोकने के लिए कई उपाय सुझाये है जैसे - लोकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग  आदि. और इसके विरुद्ध सरकार ने टेक्नोलॉजी का खूब उपयोग किया है और  इससे निपटने के लिए आरोग्य सेतु एप्प लॉन्च किया है  और आज हम इसी के बारे में जानेंगे -

क्या है आरोग्य सेतु एप्प -

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारत सरकार द्वारा यह एप्प बनाया गया है।  यह हमे उस व्यक्ति के पास जाने से रोकेगा जो कोरोना सक्रिमित है और जब वो व्यक्ति हमारे आस पास होगा तो ये हमे अलर्ट भेजेगा और हम सतर्क हो जायेंगे और उस स्थान से निकल जायेंगे। 

आरोग्य सेतू  एप्प को कैसे डाउनलोड करे और कैसे इसका उपयोग करे -

आरोग्य सेतु एप्प को ऑफिशली प्ले स्टोर और एप्प स्टोर पर लॉन्च किया गया है  और अप्प निचे दिए गए लिंक पर क्लीक  कर डाउनलोड क्र सकते है - 

⇒  Andriod -  Downlaod Now

⇒  IOS   - Download Now

इसे कैसे उपयोग करे -

यह भारत  द्वारा 1 अप्रैल को लांच किया गया था और आज तक इसे 10 मिलियन डौन्लोड हो चुके है।  इसका उपयोग बिलकुल आसान है आपको सीधे उप्पर दिए लिंक से इसको डौन्लोड कर लेना है।  

  • फर्स्ट में जब आप इसे ओपन करेंगे तो यह आपसे परमिशन मांगेगा जो जीपीएस और ब्लूटूथ की होगी तो वो परमिशन आपको दे देनी है।  

  • इसके बाद मैन मैनू ओपन हो जायेगा।


  •   इस ऐप की खास बात यह है कि इसकी मदद से आप ब्लूटूथ और लोकेशन ट्रैकर का इस्तेमाल करके यह ट्रेक करने में सक्षम है कि आपका किसी के साथ इंटरेक्शन हुआ है या नहीं। इसमें इस्तेमाल होने वाले ट्रेकिंग फीचर के जरिए ये यूजर्स को समय-समय पर अलर्ट करता रहता है।


  •  इसमें आपको कई सरे ऑप्शन और सावधानिया बताई गई है जिससे हम कोरोना वायरस से बच सकते है।  

  •  इसमें सेल्फ टेस्ट भी दिया गया है जिससे हम लक्षणों के आधार पर हम  सेल्फ आइसोलेट या डॉक्टर को दिखा सकते है। 



  • इस  एप्प में भारत सरकार के pm care फण्ड की पूरी इनफार्मेशन दी गई है जिससे जो भी पैसे डोनेट क्र  मदद करना चाहे वो मदद क्र सकता है - 


Conclusion

hope आपको आरोग्य सेतु एप्प के बारे में पूरी इनफार्मेशन मिल गई होंगी।  तो मुझे कमेंट क्र अपनी राइ जरूर दे। और ऐसी ही टेक्नोलॉजी से रिलेटेड पोस्ट पढ़ने के लिए मेरा ब्लॉग जरूर सब्सक्राइब करे।  धन्यवाद  ........

Post a Comment

0 Comments