मित्रता पर अनमोल विचार - जो आज भी झूठ नहीं है | Techs Riser .

मित्रता पर अनमोल विचार - जो कभी  झूठ नहीं हो सकते -

दुनिया में अपने घरवालों के बाद जिस पर हम विश्वास कर सकते है वो है -हमारा दोस्त। और इस रिश्ते पर सब लोगो की अलग-अलग धारणा होती है। और दुनिया में जो महान वयक्ति हुए है उन्होंने मित्रता के प्रति अपने विचार प्रकट किये है जो आज भी झूठ नहीं हो सकते और एक सच्चे मित्र की पहचान इन विचारो के द्वारा कर सकते है। ...

आज के इस लेख में हम बात करेंगे उन महान लोगो की जिन्होंने अपने तज़ुर्बे और अनुभव से मित्रता पर अपने विचार प्रकट किये है , तो चलिए पढ़ते है उन महान वयक्तियो के विचार जो  दिए तो सदियों पहले पर आज भी कृतार्थ है ---

मित्रता पर अनमोल  विचार -

  • जो सबका मित्र होता है वो किसी का मित्र नहीं होता है.              
    BY  अरस्तु

  • व्यवसाय पर आधारित दोस्ती, दोस्ती पे आधारित व्यवसाय से बेहतर है.
     जॉन डी रॉकफेलर
  • किसी जंगली जानवर की अपेक्षा एक कपटी और दुष्ट मित्र से ज्यादा डरना चाहिए, जानवर तो बस आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, पर एक बुरा मित्र आपकी बुद्धि को चोटिल कर सकता है.
                                                     भगवान बुद्ध
  • मेरे पीछे मत चलो, हो सकता है मैं नेत्रित्व ना कर पाऊं. मेरे आगे मत चलो हो सकता है मैं अनुगमन ना कर सकूँ. बस मेरे साथ चलो मेरे मित्र बनकर.
                                                                                       अल्बर्ट केम

  • दोस्त और शिष्टाचार आपको वहां ले जायेंगे जहाँ दौलत नहीं ले जा पायेगी.

 मार्गरेट वाकर
  • मित्र बनाने में धीमे रहिये और बदलने में  और भी - बेंजामिन  फ्रेंकलिन 
 
  •  दोस्ती कुछ ऐसा नहीं है जो आप स्कूल में सीख सकते हैं. लेकिन यदि आपने दोस्ती का मतलब नहीं सीखा है तो वास्तविकता में आपने कुछ भी नहीं सीखा. - मोहम्मद अली 
  • एक सच्चा दोस्त, उचित सलाह देता है, सहजता से मदद करता है, आसानी से जोखिम उठता है, सबकुछ धैर्यपूर्वक सहता है, हिम्मत से बचाव करता है और बिना बदले दोस्ती बरक़रार रखता  है.-   विलियम पेन 
  • मित्र की भाषा कोई शब्द नहीं अर्थ है -   हेनरी डेविड थोरेओ 
  • एक सच्चा दोस्त वो है जो उस वक़्त आपके पास खड़ा है जिस वक़्त उसे कही और होना        चाइये -   लेंन वेन 
  • मित्रता अनावश्यक है, दर्शन और कला की तरह…इसके जीवन का कोई महत्त्व नहीं है; बल्कि ये उन चीजों में है जो जीवन को महत्त्व देती हैं - सी यस लुइस
  • मैं उस दोस्त को महत्त्व देता हु जो अपने कैलेंडर से मेरे लिए वक़्त निकल लेता है पर मैं उस दोस्त को संजोता हु जो मेरे लिए  अपना कैलेंडर नहीं देखता है - रोबर्ट ब्राउलट 
दोस्तों आज का मेरा ये अनमोल विचारो वाला आर्टिकल कैसा लगा मुझे कमेंट करके ज़रूर बताये और मैं इसमें बदलाव करता रहूँगा ,अतः आपका मेरा ये आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद। | 

                                     HAPPY FRIENDSHIP DAY 


                                                                                               




Post a Comment

0 Comments