USB kya hai in Hindi

USB क्या है ? What IS USB 

USB आज के समय में यूज़ होने वाला एक बहुत महत्वपूर्ण डिवाइस है ,और दुनिया में ऐसा कोई भी नहीं है जो यूएसबी के बारे में नहीं जानता होगा। but किसी को इस बारे में नहीं पता होता है तो डोंट वरि ! आअज के इस आर्टिकल में हम यही बात सीखेंगे की - यूएसबी क्या होता है ? उसका क्या यूज़ है ? और यह इतना पॉपुलर क्यों है ? तो चलिए सुरु करते है आज का आर्टिकल -


यूएसबी क्या है -

यूएसबी एक केबल कनेक्शन होता है जो एक डिवाइस को दूसरी डिवाइस से एक केबल के जरिये जोड़ता है जिससे उसके माध्यम से उन दोनों डिवाइस में डाटा ट्रांसफर हो सके। यह एक standard cable connection है जो शार्ट distence वाले डिवाइस में डाटा ट्रांसफर के साथ पावर ट्रांसफर का काम भी साथ,में करते है और एक charging cable का काम यह करते है। 

इसकी फुलफॉर्म क्या है ? (USB Full form )


यूएसबी की फुलफॉर्म है " यूनिवर्सल सीरियल बस " और एक स्टैंडर्ड देता ट्रांसफर का काम करता है। 
यूएसबी बनाने की शुरआत 7 कम्पनीज ने मिलकर की थी और यह कम्पनिया थी " Intel, Microsoft, IBM, Compaq, Dec, Nortal And Nec  और सबसे पहले इसको इंटेल  कंपनी में काम करने वाले अजय भट्ट जी  ने 1996 में इसका डिज़ाइन बनाया  और इसका आविष्कार किया और पेटेंट अपने नाम किया। .और इस तरह दुनिया की डाटा ट्रांसफर में क्रांति ला देने वाले डिवाइस का आविष्कार हुआ। 

 हर डिवाइस बनाने वाली कंपनी अपने डिवाइस में इसका एक या दो पोर्ट तो ज़रूर देता है और कई सरे कम्प्यूटर्स में  संख्या आठ तक भी हो जाती है , आज लैपटॉप और कम्प्यूटर सिस्टम सभी इससे लैस मिल जाते है और हर कंपनी इनको देती है।

USB के क्या प्रकार है 

यूएसबी के प्रकारो को टाइप कहा जाता है  और यह -

  • TYPE A 
  • TYPE B 
  • TYPE C 
प्रकार के होते है और अब हम एक एक करके समझते है की ये टाइप प्रकार"  होते क्या है -


  • TYPE A यूएएसबी पोर्ट - टाइप A प्रकार के यूएसबी आकार में फ्लैट होते है  बाकि यूएसबी से अलग होते है और इनका यूज़ माउस ,कीबोर्ड और पेनड्राइव में होता है.अब तो आप इनके बारे में जान गए होंगे और इनका यूज़ भी हम घर में करते है।
  • TYPE B यूएसबी पोर्ट - यह टाइप A से थोड़े बड़े यह थोड़े अलग होते है , अपने इनका यूज़ प्रिंटर ,हार्ड ड्राइव में किया  होगा। क्युकी वे टाइप B प्रकार के यूएसबी है। 
  • TYPE C यूएसबी पोर्ट - यह उन दोनों यूएसबी से अलग होते है और इनकी सबसे बड़ी खासियत होती है की इसको दोनों तरफ से यूज़ किया और इसका यूज़ छोटे डिवाइस जैसे -कैमरा,mp3 आदि डिवाइस को इसके द्वारा जोड़ा जाता है और डाटा ट्रांसफर किया जाता है। 

Post a Comment

0 Comments