Amazing facts of computers - you must now that

Amazing facts of computers - you must know that......

amazing facts about computers ..

कंप्यूटर क्या है ? आपको ये बताने की जरूरत  नहीं है पर फिर भी बता देता हु की कम्प्यूटर एक ' गणना ' मशीन है जिसका इन्वेंशन चार्ल्स बेबेज  ने 1942 में  किया था.. और तब से लेकर आज का वक़्त देख लीजिए , कंप्यूटर और उसके उपयोगकर्ताओं में कितना चेंज आ गया है।  हम कंप्यूटर का यूज़  अपने काम को आसान बनाने केलिए करते है  जैसे की - किसी आकड़ो को इनस्टॉल करने और काम की इनफार्मेशन को सेव करने में करते है  ताहि ये इनफार्मेशन  गुम न हो.

Topic  of   Today  Artical -

 दोस्तों आज के इस आर्टिकल में  मै इंसानो की किस्मत बदलने वाले कंप्यूटर के बारे में कई सरे अमेजिंग फैक्ट्स शेयर करूँगा।  जिसे पढ़कर केवल  एक ही बात बोलोगे। ..... OH  MY GOD ! 
 क्या ये भी पॉसिबल है ?
पर रुकिए ज़रा हम एक बात और करले की अगर आपको ये आर्टिकल पढ़ते वक़्त मज़ा आये तो  आप मुझे कमेंट करके ज़रूर बताये   .....

Let'स  स्टार्ट 


  •  कंप्यूटर के अमेजिंग फैक्ट्स 

 ये फैक्ट्स आपको  थोड़े  नए लगेंगे और कुछ से आप सभी वाकिब होंगे।  ये सभी फैक्ट्स सच में बहुत unbelivelable  है तो आप लास्ट टाक इस आर्टिकल का एन्जॉय ले   ......



  •  जब दुनिया का पहला  कंप्यूटर चार्ल्स  बेबेज  ने बनाया था उस वक़्त उसका वजन   27  टन था।  जस्ट इमेजिन  27  टन  .अगर आज के कम्प्यूटर्स के साथ उसका comparation करे  तो हम और हमारा कंप्यूटर बिलकुल छोटा लगेगा। 


  •  दुनिया में जितने भी पैसे है।  यानि दुनिया के sare  देसो ki मुद्रा में से केवल  10% मुद्रा ही केवल ऑफलाइन फरमाते में है यानि कागज और सिक्को के रूप में है।  यानि 90  प्रतिसत  मुद्रा कंप्यूटर में digitalize फॉर्मेट में विद्मान है।  काश वो हमारे पास होता।  दोस्तों मज़ाक कर रहा हु. बढ़ते है आगे के फैक्ट्स पर 


  •    अब के ये वाला फैक्ट्स माउस के बारे में है - दिनिया का सबसे पहला माउस लकड़ी का बना था  और इसे  दुनिया का सबसे पहला  डौंग   एंजेलबर्ट    ने बनाया था।  और ये आज के माउस की तरह  कलर फुल  नहीं होते थे  और न ही आज की तरह तेज़। 

  •  फैक्ट्स no. 4  ख़फ़ी इंस्ट्रस्टिंग होने वाला है की  typewriter  ही एक ऐसा सब्द है जिसे कीबोर्ड की केवल एक ही पंक्ति से लिखा जा सकता है और ये दुनिया का ये खूबी लिए सबसे लम्बा शब्द है।   हैना अमेजिंग !


  •  दुनिया में सबसे पहला मैसेज Neil Papworth ने  1992 में भेजा था  और उस मैसेज में लिखा था  ' marry  cristmas  ' और ये दिसम्बर के महीने में भेजा था।  है न अमेजिंग। 

  •  और क्या आपको पता हैं की दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर कोनसा था  , तो आप बोलोगे की चार्ल्स बैबेज ने बनाया जो पर नहीं चार्ल्स से पहले ही 5000  साल पहले ही कप्यूटर बना लिया था और वो था  'अबेकस  ' जिसे आज हम  बच्चो को गिनती सीखने में काम में लेते है 

at  conclusion 


दोस्तों आपको आज का मेरा ये आर्टिकल कैसा लगा मुझे ज़रूर बताये।  और आपको कोई सवाल पूछने है तो मुझे कमेंट करके पूछ सकते है।  उम्मीद करता हु की आपको ये  लेख पसंद  आया होगा। 
आपका मेरा ये लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।


Post a Comment

0 Comments