टर्मिनल ऍप क्या है और इसे कैसे उपयोग करे।

टर्मिनल ऍप को कैसे इनस्टॉल करे।


टर्मिनल एप्प को कैसे इनस्टॉल करे ? इसकी  पूरी गाइड आज के इस आर्टिकल में है.

लेखक - दीपक जांगिड़                  श्रेणी - टेक्नोलॉजी                 दिनांक - 20/07/2019

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे माइक्रोसॉफ्ट के आने वाले टर्मिनल एप्प के बारे में की इस एप्प  को  कैसे इनस्टॉल करे और ये इस तरह से मार्किट में आएगा।  दोस्तों मै  दीपक आपका स्वागत करता  हु tech riser  ब्लॉग में।

टर्मिनल एप्प क्या है ?  What is terminal app -

माइक्रोसॉफ्ट ने इस साल इसकी अनाउसमेंट किया था और इस 2019  ईयर में हे इसको बनाया जायेगा।  और ये विंडोज 10 के डेवलपर्स के लिए एक वरदान साबित होगा जो जो विंडोज आधारित मशीनों को बहुत huge  आशा के साथ   देखते थे।  इस ओपन सोर्स टर्मिनल में कई सरे रेंज के फीचर है  जैसे कि- इसमें मल्टीपल  टैब्स यूनिकोड और UTF - 8  करैक्टर सपोर्ट एंड GPU  एक्सेलरेटेड टेक्स्ट रेंडरिंग इंजन का यूज़ इसमें किया  गया है।
  इसे कमांड प्रांप्ट , पॉवरशेल , wsl  और SSL  सभी को केवल एक हि मंच  पर समेटा गया है ताकि डेवलपर्स इंटक आसनी तक पहुंच सके और उनका टाइम भी बचे।  इसमें और बेहतर अनुभव के लिए आल- न्यू कमांड -लाइन एप्प अधिक वैक्तिक अनुभव के लिए कस्तोम्म थीम और  शेलिया  को पेश किया गया है।

 अब आपको मै  दिखता हु की इस  टर्मिनल एप्प  का यूज़  किस तरह करते है -


  •  स्टेप  - 1 
सबसे पलहे इया इससे ईसको इनस्टॉल करने से पहले कुछ तथ्यों के बारे में जानना ज़रूरी है तो निचे इसके बारे  में कुछ तथ्ये है  -

धयान रहे ये एप्प  अभी प्रगति पर है  और न केवल   बड़े टेक दिग्गजों को इसके प्रदर्शन को में सुधर करना है वरन  इसके बग्स को भी ठीक कारना है तो फर्स्ट में इस एप्प  के परफॉरमेंस को लेकर ख़मिया आ सकती  है। और इसको विंडोज 10  के 18362.0   या इससे ुचे संस्करण पर ये चल पाएगा तो सबसे पलहे ये फिक्स करले की आपका कंप्यूटर इस वर्शन पर है या नहीं। 

  • स्टेप -

सबसे पहले आप विंडोज टर्मिनल आप को डाउनलोड कर इसको  आप इनस्टॉल कर ले और इसके फीचर को निचे स्टेप by  स्टेप समझा रहा  हूँ   .......

फीचर ऑफ़ टर्मिनल एप्प

यह इस एप्प का का इंटरस्टिंग  और  महत्वपूर्ण फीचर है -कस्टमाइज।इसमें  आप अपने हिसाब और अपने वर्क फ्लो के हिसाब से इसमें मकांड लाइन अप्प को कस्टमाइज कर सकते है और अपने वर्क में इसके कुछ मज़ेदार फीचर से उसमे कुछ तत्व जोड़ सकते है।  फॉर एक्साम्पल - आप इस टर्मिनल की थीम को चेंज कर सकते है, बैकग्राउंड में आप अपने   अनिमिटेड GIF  सेट कर सकते है , टेक्स्ट के रंग बदल सकते  है और आप अपने हिसाब से  फॉण्ट की सेली को भी चेंज कर सकते है। 


 विंडोज टर्मिनल एप्प  कस्टमाइज कैसे करे -


प कई सरे फीचर इसमें  ओन  कर सकते है  . इसमें सबसे पहले आपको JSON  फाइल को एडिट करना है।  इससे पहले आप ये [पता कर ले की आपके कंप्यूटर में इस फाइल के  प्रक्कर से जुड़ा है।  इसको पूरा करने के लिए सबसे  पहले  आप फाइल एक्सप्लोलर  खोले और इस फाइल को  सर्च करे  और ओपन करे। 
 अगर आपके पास यह फाइल प्रकार नहीं है तो तो बस आपको डेस्कटॉप पर राइट क्लिक करना है  और " नया " चुने।  इसके बाद  " टेक्स्ट डॉक्यूमेंट  " पर क्लीक करे और फिर आपको फाइल का नाम बदलकर " text.json  " करना है। 


  1. उसके बाद आप न" JSON फाइल " पर राइट क्लीक करे और ओपन विथ" चुने।  और अबआप जिस हिस्से को सम्पादित करना कहते है उसको नोटपैड की तरह चुने। 
  2. अब टर्मिनल एप्प लॉन्च करे। फिर शीर्षक पट्टी पर " डाउन एरो " क्लीक अरे और " सेटिंग ' में जाये 
  3.  अब उसके  बाद आपके  पसंदीदा संपादक में JSON फाइल खुलेगी  और अब आप इसे अपने हिसाब से यूज़  कर सकते है। 

डिफ़ॉल्ट रंग  को बदले 

विंडोज टर्मिनल में ये ऑप्शन आपको  मिल जायेंगे जिसमे आप अपने बैकग्राउंड , कर्सर आकर , फॉण्ट के रंगो को आप बदल सकते है ा और इसके आलावा ये फीचर पॉवरशेल , बेश  पर भी  यूज़  कर सकते है 
बस आपको " colorscheme  " स्विच करना है , और आप को और जो भी रंग अच्छा  लगता है  उसको सेलेक्ट कर सकते है.
 तो आप इस तरह विंडोज टर्मिनल  को यूज़  कर सकते है। 

                              ------------------------------------------------------------------


 उम्मीद करता हु की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा।  मै   मानता  हु इसमें आपको कुछ भी समझ नहीं आया होगा।  पर गाइस मैंने  भी  खबर के अनुसार इसको बनाया है तो इसमें लैंग्वेज और समझने में थोड़ी गलती रहना लाजमी है तो आप मुझे  माफ कर देना किसी गलती के लिए। 
 SO  आपका मेरा आर्टिकल  पढ़ने   के लिए धन्यवाद।| 



Post a Comment

0 Comments