friendship day 2019 - महत्त्व ,कारण और कैसे मनाते है।

 friendship day 2019- महत्त्व ,कारण  और कैसे मनाते है।

HAPPY FRIENDSHIP DAY 2019
खून का रिश्ता न सही पर उससे बढ़कर  है 


फ्रेंडशिप डे ,अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाने वाला दोस्ती के  नाम त्यौहार है।  इस त्योहरों को श्रेणी में रखना ठीक नहीं होगा ,यह तो एक अहसास है जिस दिन एक दोस्त अपने दोस्त को देता है।
दोस्ती कोई खून का रिस्ता न सही पर खून के रिश्ते से बढ़कर है। कहते  है की एक विश्वासघाती भाई से अच्छा एक विश्वासपात्र मित्र  होता है।  खून से बढ़कर इस रिश्ते को बनाना जितना आसान है उतना ही इसको निभाना मुश्किल है। अगर जिंदगी में एक  अच्छा दोस्त हो तो  पता ही नहीं चलता है जिंदगी का। .
दुनिया में लोगो के रोज हज़ारो दोस्त बनते है और हर दिन कितनी दोस्तियां  बिगड़ती है। जब हम स्कूल में होते है  तो वहा हमे दोस्त बनाने का मौका मिलता है ,और हम स्कूल के समय कई दोस्त बनाते है  पर उन में से खाश कुछ ही होते है -जो  हमारे दिल के बहुत करीब होते है,हमे समझते है  और हर मुश्किल में हमारा साथ देते है।दोस्त उस मरहम की तरह होता है जो समय के घावों पर लगकर उन्हें चुस्त दुरुस्त कर देता है।
 मुझे आज भी यद् है की जब मैं स्कूल में था उस वक़्त मेरा एक अजीज दोस्त हुआ करता था और हम एक दुसरे  पर जान देते थे , पर समय के साथ वो भी छूट  गया और उसकी बाते भी। हम कभी एक दुसरे की चलने  यही देते थे और यही हमारी तकरार का प्रमुख कारन बनती थी ,और यही आदत हमारी  दोस्ती को खा गई
     इस वाकिये से मुझे एक बात समझ आयी की जब हम अपनी ही बात को सुनते है और दुसरे  की बात को कोई तवज्जो नहीं देते है है तो वो बात हमारे रिश्ते में तकरार  सकती है। तो मेरे दोस्तों हमेसा अपने और अपने दोस्तों की बाते धयान से सुनिए तभी वो आपको कुछ मानेंगे।

➤For Friendship Day 2019

Friendship Day 2019 आने वाला है। अगस्त के पहले Sunday को मनाया जाने वाला दोस्ती का यह दिन दोस्तों के लिए खास मायने रखता है। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसे खून के रिश्ते की जरूरत नहीं होती। जरा सोच कर देखिए बिना दोस्तों के जिंदगी कितनी बोरिंग सी लगती है। हम किसके साथ अपने दिल की बात शेयर करते और बातों-बातों में किसकी टांग खींचते। लेकिन, क्या आप जानते हैं, फ्रेंडशिप डे आखिर अगस्त के पहले रविवार को ही क्यों मनाया जाता है? तो आइए जानते हैं क्या है फ्रेंडशिप डे का इतिहास -

  • { दोस्ती के प्रतीक के रूप में मनाए जाने वाले इस दिन की शुरुआत साल 1919 में हॉलमार्क कार्ड के संस्थापक जोस हॉल के सुझाव से हुई थी। और इसके बाद इसको हर साल अगस्त के पहले संडे को मनाया जाता है। 

  • 1935 में पहली बार यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा की थी। इसे पहली बार अमेरिका में मनाया गया था।


  • - 1997 में कार्टून किरदार विन्नी द पूह को संयुक्त राष्ट्र ने दोस्ती का अंतराष्ट्रीय दूत चुना।


  • - भारत समेत दुनिया के कई देशों में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है,  मगर दक्षिण अमेरिकी देशों में जुलाई महीने को काफी पावन माना जाता है। इसलिए यह जुलाई के अंत में ही फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। यूनाइटेड नेशंस भी इस दिन पर अपनी मुहर लगा चुका है।

  • - फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेशन के 10वें साल के मौके पर फेमस बैंड बीटल्स ने 1967 में एक गाना रिलीज किया था- With Little Help From My Friends...। यह गाना दुनियाभर में काफी लोकप्रिय हुआ था।
  तो दोस्तों ये था फ्रेंडशिप डे का इतिहास }

  • मित्रता दिवस के बारे में ज्यादा तथ्य 
  • World Friendship Day   का विचार पहली बार 20 जुलाई 1958 को डॉ रामन आर्टिमियो ब्रैको द्वारा प्रस्तावित किया गया था | दोस्तों की इस बैठक में से, वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड का जन्म हुआ था। द वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड एक ऐसी नींव है जो जाति, रंग या धर्म के बावजूद सभी मनुष्यों के बीच दोस्ती और फैलोशिप को बढ़ावा देती है।तब से, 30 जुलाई को हर साल पराग्वे में मैत्री दिवस के रूप में ईमानदारी से मनाया जाता है और इसे कई अन्य देशों द्वारा भी अपनाया गया है।आजकल वाट्सएप फेसबुक जैसे सोशलमिडिया के वजह से ये और प्रसिद्ध हो रहा है
    
फ्रेंडशिप  डे  कैसे मानते है -

फ्रेंडशिप डे को विश्व भर में अलग -अलग अंदाज में मनाते है ,और सभी देशो के इस बारे में अलग अलग अंदाज है और सभी अपने अंदाज से मनाते है।  पर मनाये कैसे भी पर उनमे दोस्ती के प्रति प्रेम की भावना प्रबल होती है। 
युवा इस दिन को बहुत जोश के साथ मनाते है ,और इस दिन दोस्त के प्रति प्रेम प्रकट करने के लिए सभी दोस्त दिन भर बहार घूमते है ,पार्टी करते है ,एक दुसरे के हाथो में फ्रेंडशिप बेंड बांधते है और अपनी दोस्तों को खुश रखते है इस दिन। 
और भारत में तो हर त्यौहार की रंगत ही और होती है और यहाँ हर त्यौहार को बहुत जोरोशोरों से मानते है।  
अगर दोस्त दूर रहता है तो उसे सोशल मीडिया से मैसेज ,सायरी और कोट्स भेजते है और और फ़ोन पर आपकी खुसी को  बाटते है। 
कुछ दोस्त रचनात्मक विचारों के माध्यम से अपने प्रिय मित्र को स्पेशल महसूस कराने की कोशिश करते है, उन्हें बताते है कि, वे उनकी लाइफ में कितना मायने रखते हैं।



फ्रेंडशिप डे का महत्व - Importance of Friendship Day in Hindi

आज हम अपने दैनिक जीवन में इतने व्यस्त हो गए है कि हम अपने दोस्तों को भी भूल गए है। फ्रेंडशिप डे का उत्सव हमें यह याद दिलाता है कि हमें अपने जीवन में दोस्तों को शामिल करके रखना चाहिए, उनकी उपस्थिति को संजोना चाहिए।

हमें अपने जीवन दोस्तों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करना चाहिए। फ्रेंडशिप डे दोस्ती के बंधन को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाता है। इसलिए, दोस्ती के इस दिन को अपने दोस्त के साथ पूरे दिल से मनाएं।
एक अपील -
दोस्तों इस त्यौहार के प्रति मेरी एक अपील है की कई सरे लोग इस दिन को शराब और इसके जैसे मादक पदार्थो से सेलिब्रेट करते है तो गाइस आप इस दिन को केवल  मौजमस्ती  मानकर यह भावनावो का दिन है तो आपका फ्रेंडशिप डे पर अपने दोस्तों के प्रति प्यार इस तरह प्रकट करना किसी दुसरे के जश्न में बाधा न डाल दे    ,   ध्यान रखे 
निष्कर्ष 
दोस्तों हर त्यौहार  अर्थ लिए आता है और हर त्यौहार का अलग महत्त्व होता है.हमारे पुराणों में भी मित्रता को कितना बड़ा महत्त्व दिया है और -सुदामा ,कृष्ण " की मित्रता।  तो जगत प्रसिद्ध है और उन्होंने कहा था की वो मित्र ही कैसा जो मित्र के मन बात न जान सके और समय पर उसकी सहायता न कर सके। 
तो हमारे देश में तो मित्रता का अंकुर तो हज़ारो साल पहले ही अंकुरित हो चूका था। तो इस मित्रता के पवन पर्व को हर्ष उल्लाश के साथ मनाये और अपनों का ख्याल रखे और अपने मित्रो के साथ प्रशन्न रहे।

              
                                 HAPPY FRIENDSHIP DAY 

Post a Comment

0 Comments