गूगल सर्च हिस्ट्री को गूगल से कैसे डिलीट करे : Tech Riser

गूगल सर्च हिस्ट्री को गूगल से कैसे डिलीट करे 

➤➡️गाइस आज के इस इंटरनेट के जमाए में कोई उससे अछूता नहीं है और कभी न कभी लोग इंटरनेट का यूज़ करे है।  आज लोगो को  जिस भी चीज़ को ज़रूरत पड़ती है वो  इंटरनेट पर सर्च करते है। 
इंटरनेट पर सर्च " सर्च इंजन ' के द्वारा की जाती है और लोगो को कोई भी इनफार्मेशन चाइये वो इसमें टाइप करते है और सर्च इंजन  उसको रिजल्ट शो करा देता है।   और आपको ये बताने की ज़रूरत नहीं है की आप कोनसे सर्च इंजन का प्रयोग करते हो , ऑफकोर्स  " गूगल " का।  पर क्या आपको पता है की हम गूगल पर जो भी चीज़ सर्च करते है वो उस सर्च इनफार्मेशन को अपने में  डाटा के रूप ,में  सेव कर लेता है और वो इसका  यूज़  हमे हमारी  पसंद के अनुसार रिजल्ट प्रोवाइड करने में करता है।
google history ko kaise download kare



➨गूगल हमारी  इनफार्मेशन सेव क्यों  करता है  -

गाइस ये एक मिस्टीरियस सा सवाल है और आपको बता दू कोई भी इंसान अपनी सक्सेस  को पाने के लिए काम करता है और हर काम परफेक्टनेस के साथ करने की कोशिश करता है।  तो यही बात गूगल पर भी लागु होती है , वो हमारी सर्च हिस्ट्री का यूज़ हमे बटेर रिजल्ट और हमारी पसंद के अनुसार  रिजल्ट देने में करता है ताकि हम उससे संतुस्ट हो सके और  दोबारा  इनफार्मेशन पाने के लिए हम उसी का यूज़  करे। 
दोस्तों क्या आपने कभी नोटिस किया है की हम जब यूट्यूब  पर वीडियो देखते है पर जब हम उस वीडियो को काट कर यूट्यूब बाद कर देते है और दुबारा से यूट्यूब ओपन करते है तो आपको गूगल  अपने जो पहले वीडियो देखा था तुसी के हिसाब से कंटेंट प्रोवाइड करता है और आप यूट्यूब पर ज्यादा देर तक टीके रहते हो।  तो गूगल आपकी सर्च हिस्ट्री का यूज़  करके आपको बेस्ट रिजल्ट देकर आपको उससे से बांध लेता है। 


➨क्या हम गूगल पर अपनी सर्च हिस्ट्री को देख सकते हैं  -

➤तो दोस्तों इसका जवाबी है - हां।  आप गूगल पर अपनी हिस्ट्री को देख , डाउनलोड और डिलीट कर सकते हो पर इसके लिए आपको कुछ रूल  और  स्टेप्स  फॉलो करने होंगे।  पर बहुतो को इसबारे में ज्यादा पता नहीं रहता है अपर आप  गुजारिस है आप इस आर्टिकल को दूसरो को  शेयर करे जिससे दुसरे लोग भी इससे  लाभ ले सके। 

 ⇒ गूगल सर्च हिस्ट्री को इस तरह देखे  

 गूगल पर अपनी हिस्ट्री  को देखने के लिए आप-को  ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे , तो लेटs  स्टार्ट  -



  • स्टेप 1.  सबसे पहले आपको अपनेब्राउज़र पे जाना  है  और सर्च बॉक्स में टाइप करना है  takeout.google.com hai  या फिर आप सीधे ही इस लिंक पर क्लीक कर वेबसाइट पर जा सकते  है। निचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट की तरह आपको साइट  जाना है -


  • स्टेप 2.   आपके सामने कुछ  इस  तरह का पेज खुलेगा जिसमे आपको  " डाटा डाउनलोड करे " &  " download  your  data "  मिलेगा।  जिसपर आपको क्लीक करना हैं। 


  • स्टेप 3.    फिर एक नए पेज पर जायेंगे जिस पर आपको "Data & personalisation"  ऑप्शन मिलेगा, जिसमे जिसपर  आपको क्लीक  करना  है। 


  • स्टेप 4.    वह फर्स्ट आपको "Take the Privacy Check-Up"  का ऑप्शन मिलेगा और वहा आपको " get  start " पर क्लीक करना है। 


  • स्टेप 5.    और आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुलेगा  . जिसमे आपको  वेब एक्टिवटी , यूट्यूब वाच हिस्ट्री, डिवाइस  इफॉर्मेशन  आदि।  ऑप्शन मिलगे।  आपको जिसकी भी हिस्ट्री चाइये। 

  • स्टेप 6.    आपको बस  "manage activity " ऑप्शन पर क्लीक करना है , और आप अपनी हिस्ट्री  देख , डाउनलोड और डिलीट कर सकते हो। 






















Post a Comment

0 Comments